2

कैसे करे परीक्षा की तैयारी और ज्यादा नंबर प्राप्त करे?

कैसे करे परीक्षा की तैयारी और ज्यादा नंबर प्राप्त करे?

यह प्रश्न हर विद्यार्थी के मन में ज़रूर आता हैं। जो पढ़ने में तेज़ है वो परीक्षा से नहीं घबराता। लेकिन जो पढाई में कमज़ोर है, उसे तो परीक्षा का नाम सुनते ही डर लगने लगता है । ऐसे विद्यार्थियों के लिए ज़रूरी है की वो पढाई करने के प्रभावी तरीको को अपनाये और परीक्षा में ज्यादा नंबर लाये। आज हम ऐसे कुछ प्रभावी तरीके आपके लिए लेकर आये है, जो आपको परीक्षा में ज्यादा सफलता दिलाएंगे।

परीक्षा में ज्यादा नंबर पाने के लिए सबसे प्रभावी उपाय

क्लास के लेक्चर्स को ध्यान से सुने और ज़रूरी नोट्स बना ले

क्लास के लेक्चर्स अच्छे से, ध्यानपूर्वक सुने, समझ मे ना आये तो पूछ लें। जो भी क्लास में पढाया जाता है, उसका सम्बन्ध परीक्षा से होता है। इसलिए ध्यान से क्लास में सीखिए, नोट्स बना लीजिये। नोट्स बना लेने से, हमें अधिक याद रहता हैं न की बस सुन लेने से।

होमवर्क का अभ्यास हर रोज़ करें

जो भी होमवर्क मिलता हैं, उसे रोज़ कैसे भी पूरा करें। इससे आपकी तैयारी अच्छी होती है। आप हर रोज़ का काम करके ज्यादा याद और ज्यादा सीख पाते हैं। जब लोड कम होता हैं दिमाग में, तो वो अच्छा परफॉर्म करता है।

विषय को समझे रट्टा नहीं मारे

कभी भी विषय को समझकर याद करें, रट्टा मारने से ज्यादा समय तक याद नहीं रहता। अगर उसी सवाल को ज़रा सा बदलकर पूछा जाए तो, कुछ समझ नहीं आता। इसलिए समझकर पढाई करना, ज्यादा अच्छा हैं, और हमेशा याद रहता है।

कठिन विषय को दिलचस्प बनाइये

हर विषय की तैयारी अच्छे से करें, सिर्फ जो पसंद है उसे पढने से परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आयेंगे। जिस विषय में आप अच्छें है, उस पर थोडा कम और बाकी विषय जिसमे कमजोरी है उसपर ज्यादा ध्यान दें। हर विषय की अपनी खूबी अपनी उपयोगिता है। उस विषय में दिलचस्पी बढाने से आप को वह विषय भी अच्छा लगने लगेगा और याद रहेगा।

सुबह उठकर पढने की आदत डालिए

सुबह उठकर शांत वातावरण में पढाई करने से ज्यादा अच्छा वक़्त कोई नहीं है। इस समय ध्यान ज्यादा भटकता नहीं और हमें जल्दी समझ आता है। पढाई के बिच बिच में दिमाग को थोडा शांत रखते रहें। उठकर थोडा टहल ले या अपना कोई पसंदीदा गीत सुन लें।

अभ्यास परीक्षा से समय पर पकड़ बनाये

परीक्षा से कुछ दिन पहले प्रयास परीक्षा ज़रूर दें, इससे बहुत फायदा मिलता है परीक्षा के समय में। आपको पुराने प्रश्न पेपर के ज़रिये, परीक्षा देनी है। इससे आपको ये पता चलेगा की आप कैसे हर सवाल को टाइम के अन्दर पूरा कर सकते है।

मन को शांत रखें, घबराये नहीं, सबकुछ चेक कर ले

परीक्षा से ठीक पहले, मन को बिलकुल शांत रखें, कुछ भी नकरात्मक बातें न सोचें। टाइम पर सोये, नींद पूरी करें। नींद पूरी करने से थकान नहीं होगी। परीक्षा के दिन हल्का और स्वास्थ्यवर्धक नास्ता करें। निकलने से पहले सबकुछ चेक कर ले, कुछ छुट तो नहीं रहा। ऐसा करने से हम परेशानी से बच सकते है, और शांति से परीक्षा दे सकते हैं।

सबसे आसान सवाल का जवाब पहले दे, बाद में कठिन सवाल का

सबसे ज़रूरी बात, परीक्षा का पेपर मिलते ही, सबसे पहले उन सवालों का जवाब दे जिसके उत्तर आप अच्छे से जानते हैं। जो अभी याद नहीं आ रहा उसके बारे में सोचकर टाइम बर्बाद न करें। उसे बाद में हल करें, जितना हो सके शांत रहें, टेंशन लेने पर हम अच्छा नहीं कर पाएंगे। ये आपके साल भर के पढाई का इम्तिहान है, इसमें अपना बेस्ट परफॉर्म करें।

परीक्षा को समस्या नहीं, जीवन में आगे बढ़ने का मौका समझे

कोई भी इम्तिहान आपके विश्वास से बड़ा नहीं है, परीक्षा को बहुत बड़ी समस्या कभी न समझे। परीक्षा को जब हम समस्या समझेंगे, तो कैसे अच्छा कर पाएंगे। परीक्षा को सफलता की सीढ़ी समझकर तैयारी कीजिये। परीक्षा से दोस्ती कर लीजिये, क्योंकि परीक्षा जिंदगी में हमेशा रहेगी। अगर आपकी तैयारी में कोई कमी नहीं होगी, तो हर परीक्षा आप अच्छे से पास करेंगे।

Did you enjoy this article?
Signup today and receive free updates straight in your inbox. We will never share or sell your email address.
I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

Shyam Shah

2 Comments

  1. I like this too much shyam, I am student and I got many idea after reading this thanks have a more post

    • I like this too much by reading this, I am student and I glad to know about all this fact and I get idea thanks
      Very much

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *