0

गर्मी के मौसम में कैसे रखें अपना ख्याल, समर हेल्थ टिप्स इन हिंदी

समर हेल्थ एंड बॉडी केयर टिप्स इन हिंदी

garmi me apni dekhbhal kaise karen

दोस्तों गर्मी का मौसम शुरू हो गया हैं, गर्मी इस बार भी अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ने को बेताब हैं। हर साल गर्मी बढ़ती ही जा रही हैं, इस गर्मी को, हम भले ही कम नहीं कर सकते। लेकिन कुछ आसान से कूल टिप्स अपनाकर गर्मी के मौसम का लुत्फ़ तो उठा ही सकते हैं।

गर्मी का मौसम यानी डेली रूटीन में बदलाव करने की तैयारी। छोटे छोटे बदलाव करके  हम गर्मी में होने वाली कई बिमारियों और परेशानियों से बच सकते हैं।

होम रेमेडीज फॉर समर सीजन

पानी पीने की मात्रा बढ़ाकर, डिहाइड्रेशन से बचिए

गर्मी के दिनों में हमारे शरीर से बहुत सारा पसीना बाहर निकल जाता हैं, इसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। पानी की कमी होने से कई तरह की गंभीर बीमारियाँ, जैसे की डिहाइड्रेशन और लू आदि होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

इससे बचने के लिए हमेशा ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, शारीर में पानी की पूर्ती करते रहे। अपने साथ पानी की बोतल कैर्री कीजिये। इसके अलावा निम्बू पानी, नारियल पानी, दही, छास, लस्सी जैसे स्वास्थ्य वर्धक शीतल पैय का सेवन भी करें।

गर्मी के दिनों में अपने ड्रेसिंग का विशेष ध्यान रखें

गर्मी के मौसम में अपने पहनावे में बदलाव करके, हम गर्मी के असर को कम कर सकते हैं। कुछ कपड़े जैसे कॉटन / सूती ख़ास गर्मी के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा जिन कपड़ो से हवा अन्दर बाहर जा सके। ऐसे कपड़े हमारे शरीर को ठंडा रखते हैं।

कपड़ो की फैब्रिक के साथ उनके रंगों का भी ध्यान रखें। काले और गहरे रंग के कपड़े, गर्मी को अपने अन्दर सोख लेते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में सफ़ेद और हल्के रंग के कपड़े पहनना ज्यादा लाभदायक हैं, जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं।

जब भी बाहर जाए, अपने सर को धुप से बचाने के लिए, टोपी और दुपट्टे का इस्तेमाल कीजिये। अच्छे शूज का इस्तेमाल कीजिये, कॉटन मोज़े पहने। ऐसे कपड़े बिलकुल ना पहने जो शरीर को चिपचिपा बनाते हैं।

पर्सनल बॉडी केयर के लिए, साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखें

गर्मी के दिनों में पसीने की दुर्गन्ध, सेहत के लिए और आपके आस पास वालों के बीच इम्प्रैशन के लिए भी सही नहीं हैं। ऐसे में ज़रूरी हैं की आप नहाने के बाद शरीर को अच्छे से साफ़ करें, और अच्छे क्वालिटी का deodrent इस्तेमाल करे।

इसके अलावा घमौरी रोकने वाले पाउडर का छिड़काव पूरे शरीर में करें। शरीर के खुले भागों में अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाये, बाहर धुप में निकलने से पहले।

शरीर के किसी भी भाग में पसीना जमा होने न दे, इससे दाद और खुजली की समस्या पैदा होती हैं। इसका ध्यान रखें। अपने साथ वेट टिश्यू पेपर कैर्री कीजिये, पसीना पोछने के लिए, साथ ही खांसते और छींकते वक़्त रुमाल का इस्तेमाल कीजिये।

कुछ भी खाने से पहले हाथ अच्छी तरह से साफ़ कीजिये, इससे संक्रमण का खतरा कम होता हैं। अपने साथ एक अच्छा हैण्ड sanitizer ज़रूर रखें।

अपने नियमित खान पान में ज़रूरी बदलाव ज़रूर कीजिये

आम दिनों में और गर्मी के दिनों में खान पान अलग तरह के होने चाहिए। ज्यादा तेल, मसाले वाले खाने, गर्मी के दिनों में आसानी से नहीं पचते। जिससे पेट की समस्या उत्पन्न होती हैं।

ऐसे व्यंजन शारीर में जाकर शरीर की गर्मी बढ़ा देते हैं, जिससे पसीना बहता हैं। इसके लिए, हमें गर्मी के दिनों में कम तेल, मसाले का प्रयोग करना चाहिए। खाने में दाल, चावल, हर सब्जी, सलाद, रायता का ज्यादा प्रयोग करना चाहिए।

अपनी आँखों को सूर्य की खतरनाक UV किरणों से बचाए

आपकी आँखें अनमोल हैं, इसका भी ध्यान आपको अच्छे से रखना हैं। गर्मी के दिनों में सूर्य की खतरनाक UV किरणों से बचने के लिए, sunglass का प्रयोग करें।

सूर्य की ओर सीधे न देखें, आँखों को नुकसान हो सकता हैं। अपनी आँखों पर कई बार शीतल जल का छिडकाव करें, आँखों को अच्छे से धोये, उसे ठंडा रखें।

बाहर से आकर सीधे AC, Cooler की हवा न ले और ठंडा पानी तुरंत न पिए

अक्सर लोग गर्मी से आते ही, पसीने से तरबतर, AC ओंन कर देते हैं, जिससे शरीर पर इसका खतरनाक असर होता हैं। गर्मी और ठण्ड के मिलने से, शरीर में बीमारी जन्म लेती हैं। पहले शरीर को सामान्य अवस्था में आने दे, फिर AC चलाइए, या ठंडा पानी पीजिये।

इन सभी बातों का ध्यान रखकर, हम गर्मी के मौसम का लुत्फ़, बड़े मज़े से उठा सकते हैं। गर्मी का मौसम, यानी छुट्टियों का मौसम, किसी अच्छे से हिल स्टेशन, वाटर पार्क की सैर आदि भी आप कर सकते हैं। इससे आपको और आपके पूरे परिवार को अच्छा लगेगा।

Did you enjoy this article?
Signup today and receive free updates straight in your inbox. We will never share or sell your email address.
I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

Shyam Shah

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *