3

लिट्टी चोखा आपकी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे ?

लिट्टी चोखा आपकी अच्छी सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

क्या आप जानते हैं , लिट्टी चोखा के फायदे, जो आपके सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है। लिट्टी चोखा सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत की दृष्टि से भी आपके लिए उत्तम व्यंजन हैं। लिट्टी चोखा, बिहार का सबसे लोकप्रिय नास्ता कहे, लंच या डिनर, अब बिहार से निकलकर पूरे भारत और विश्व तक पहुँच गया हैं। लिट्टी चोखा स्वाद और पौष्टिकता का अनोखा संगम हैं। इसलिए लिट्टी चोखा आपके सेहत के लिए बिलकुल फायदेमंद है।

इसकी खाशियत है इसमें समाई उर्जा और सेहत, जो आपको और आपके परिवार को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

लिट्टी चोखा इतना पौष्टिक क्यों हैं?

इसे आग में, कोयले में, पकाकर बनाया जाता हैं। तेल नहीं इस्तेमाल होने के कारण यह सेहतमंद हैं। स्वाद के लिए इसे देसी घी के साथ भी बना सकते हैं, आप चाहे तो सेंका हुआ भी खा सकते हैं। साथ ही इसमें इस्तेमाल किये जाने वाला सत्तू जो भुने चने से बनता हैं, दिनभर हमें चुस्ती, तंदुरुस्ती और ताक़त देता हैं, काम को करने की बीना थके हुए। बैगन के भुर्ते में कई आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद हैं, जो हमारे शरीर को उर्जा देते हैं, शरीर की शुद्धिकरण करते हैं। इसे बनाना भी बहुत आसान हैं।

लिट्टी चोखा की शुरुवात कैसे और कहाँ हुई?

लिट्टी चोखा शुरू शुरू में बिहार के किसानो तक सिमित था, क्योंकि इसमें धुप में काम करते किसानो के लिए ठंडक पहुचने वाले सामग्री मौजूद थे। सत्तू जो आटे के गोले में भरा जाता हैं, उसकी तासीर ठंडी होती हैं। साथ ही इसे बैगन के भुर्ते या आलू के चोखे के साथ पकाकर खाया जाता हैं। ये बहुत ही कम समय और कम खर्च में तैयार होने के कारण किसानो के लिए सहज उपलब्ध था। पर बाद में धीरे धीरे यह सबका प्रिय व्यंजन बन गया।

कम समय में और कम खर्च में बनता है लिट्टी चोखा

इसकी रेसिपी को आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं। इसे एक बार ज़रूर बनाकर देखे, खाए और सबको खिलाये। स्वाद और सेहत से भरपूर लिट्टी चोखा का स्वाद आप सबकी स्वास्थ्य के लिए एक पौष्टिक भोजन है।

Did you enjoy this article?
Signup today and receive free updates straight in your inbox. We will never share or sell your email address.
I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

Shyam Shah

3 Comments

  1. bahut achchi jankari di hai, Shyam ji aapne. Litti chokha ke baare me bahut log nahi jante par is lekh ko padhkar log iska upyog karenge. aisi hi jankariyan dete rahiye.

  2. Yes. Bihar ka favoruit dish litti nd chokha.
    I like litti nd chokha.
    Thanks for information about litti nd chokha….. shyam ji

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *